Main content

दिनांक 31 अक्टूबर 2015 को सोमालिया के राष्ट्रपति महामहिम श्री हसन शेख महमूद का संस्थान के राजीव गांधी सभागृह में गरिमामय स्वागत किया गया। कार्यक्रम में संस्थान के संकायगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण की उपस्थिति थे । सोमालिया के वर्तमान राष्ट्रपति महामहिम हसन शेख महमूद इस संस्थान में मास्टर आफ टेक्निकल एजुकेषन पाठ्यक्रम के 1986-88 बेच में अध्ययनरत थे। वे बरकतउल्ला विष्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक विषेष दीक्षांत समारोह में भाग लेने भोपाल पधारे थे ।

संस्थान के निदेशक महोदय डा. डी.एस. करौलिया द्वारा सोमालिया के महामहिम राष्ट्रपति श्री हसन शेख महमूद का पुष्प गुच्छ एवं शब्दों के माध्यम से अत्यन्त आत्मीयता के साथ स्वागत किया गया। निदेशक महोदय द्वारा महामहिम हसन शेख महमूद का परिचय देते हुए उनके छात्र के रूप में संस्थान में बिताए समय की याद की ।श्री हसन शेख अपने छात्र जीवन में समर्पित, प्रतिभावान, कर्मठ एवं लगनशील विद्यार्थी थे। दर्शको ने मा. हसन शेख महमूद के छात्र जीवन में उनके द्वारा प्रोजेक्ट के प्रस्तुतीकरण पर बनी फिल्म  का अवलोकन किया जिसे संस्थान द्वारा सहेज कर रखा गया था।

राष्ट्रपति महोदय ने उनके उद्बोधन में संस्थान में छात्र के रूप में बिताए समय को याद किया एवं भोपाल दौरे के दौरान संस्थान परिसर पर आने के प्रसन्नता को व्यक्त करते हुए पूर्व शिक्षकों एवं कर्मचारियों को भी याद किया। महामहिम ने भारत और सोमालिया के राजनैतिक संबंधों के विषय में भी अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि भारत और अफ्रीकी देशों के बीच एक आत्मीय संबंध है। इसलिए भारत की प्रगति का प्रभाव अफ्रीकी देशो की प्रगति के रूप में देखा जा सकता है इसके अतिरिक्त उन्होंने सोमालिया की समस्याओं की बात करते हुए कहा कि सोमालिया  प्राकृतिक संसाधनों के रहते हुए भी बहुत पिछड़ा है इसका मुख्य कारण वहाँ शिक्षा का अभाव है।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि महामहिम श्री हसन शेख महमूद को निदेशक महोदय द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर संस्थान की परम्परा का पालन किया गया तदउपरान्त संस्थान के डीन प्रशासन डा. आर.के. दीक्षित द्वारा धन्यवाद किया गया । कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अनिता लाला द्वारा किया गया।    

 

 

 

 

अधिक फोटोग्राफ के लिए देखें - फोटो गैलरी